अगर चाय पीना है तो माचा चाय पिएं, थकान और एसिडिटी होगी कम

अगर चाय पीना है तो माचा चाय पिएं, थकान और एसिडिटी होगी कम

सेहतराग टीम

आजकल काम का बोझ इतना बढ़ गया है कि हर कोई स्ट्रेस में रहता है। इसके बाद हर कोई अलग-अलग तरीके से स्ट्रेस को कम करने की कोशिश करते हैं। जैसे कुछ लोग अलग-अलग पेय पदार्थों या अलग-अलग भोज्य पदार्थों का सेवन कर अपनी थकान दूर करते हैं और कुछ लोग चाय की चुस्की लेते हैं। अक्सर लोग दूध वाली चाय या फिर लेमन-टी पीते हैं। लेकिन आज हम आपको एक अलग तरह की चाय 'माचा चाय' के बारे में बताने वाले हैं जो बहुत लाभदायक होती है। आइए जानते हैं कि आखिर ये मचा चाय क्या है।

पढ़ें- सेहत के लिहाज से दूध वाली चाय के बजाए बिना दूध वाली चाय होती है ज्यादा फायदेमंद

क्या है माचा चाय?

माचा चाय जापान में पाई जाती है और वहीं इसकी खेती होती है। लेकिन आज के समय हर जगह उपलब्ध होने लगी है। हालांकि इस चाय को तैयार करने का तरीका अलग और काफी लंबा होता है। इसकी खेती  छाया वाली जगह पर की जाती है। यह दूसरी अन्य चायों से अलग होती है। दरअसल यह एक प्रकार की ऑरगेनिक चाय है।

चाय बनाने की विधि:

माचा चाय पाउडर के रूप में होती है, यह कोई चाय पत्ती नहीं है। इस चाय को तैयार करने के लिए एक कप गर्म पानी में 2 टी-बैग्स डालें, उसमें 1 टीस्पून माचा चाय पाऊडर, 1 टीस्पून दालचीनी पाऊडर और 2 रेशे केसर के डालें। सभी चीजों को मिक्स करके शहद डालने के बाद चाय का मजा लें।

पढ़ें- जानें चाय का कैसे करें उपयोग, जिससे आपको मिले फायदा

माचा चाय सेहत को होते हैं ये फायदे:

  • आप इस चाय का सेवन दिन में 2 बार भी कर सकते हैं।
  • माचा चाय कैंसर और मोटापे की समस्याओं को दूर रखती है।
  • यह चाय आपको मानसिक समस्याओं में काफी मददगार है।
  • माचा चाय को पीने से एसिडिटी की समस्या दूर रहती है।
  • गर्मियों के लिए इसे कोल्ड टी के तौर पर भी उपयोग कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

रोजना 3 से 4 कप कॉफी कर सकती है मौत के खतरे से दूर

ज्यादा गर्म चाय पीने से इस गंंभीर बीमारी का खतरा दो गुना बढ़ जाता है

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।